Blogger Ya WordPress Kya Best Hai Online Earning Karne Ke Liye - Gujarat Career Club

Subscribe Us

ads
Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, October 31, 2018

Blogger Ya WordPress Kya Best Hai Online Earning Karne Ke Liye

Blogger Ya WordPress Kya Best Hai: Hello Friend’s आज के इस Article में हम यह समझने की कोशिश करेंगे की Blogger Ya WordPress Kya Best Hai जिससे आप अच्छी Online Earning कर सकते हैं।


Blogger Ya WordPress Kya Best Hai

Online Earning करने के लिए यह दोनों Platform सबसे Trusted और Use किये जाने वाले Platforms हैं जिसका इस्तिमाल आज लाखों लोग करते हैं। अब ऐसे में जितने भी New Bloggers हैं जिन्होंने अभी Blogging Start की है वह हमेशा यह कोशिश करते हैं कि उनके Blog पर अच्छा traffic आए और उनकी Earning हो तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा की Blogger Ya WordPress Kya Best Hai जिस पर आपको अपना Blog Create करना चाहिए।

Compression Blogger Ya WordPress Kya Best Hai

 

01:- Facilities

 

 

Blogger- Blogger Google का Product है और Google हमेशा कुछ ना कुछ नया करता है लेकिन अगर Blogger की बात करें तो यहाँ नया देखने को बहुत ही कम मिलता है। कहने का मतलब यह है कि Blogger पर जितनी Facilities आज है Maybe की 1 Year के बाद भी उतनी ही Facility होगी।

WordPress- WordPress पर हमेशा कुछ नया देखने को और नया करने का मौका आपको मिलता रहता है लेकिन WordPress पर लगभग सभी Plugins Paid होते हैं जिन्हे Use करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।
इसके साथ ही WordPress पर सभी चीजें Latest होती है जिससे आप एक बेहतर Blog Create  कर सकते हैं।

02:- Interface

 

 

Blogger- Blogger का Interface सबसे Easy है और अगर आप एक Beginner है तो Blogging सिखने के लिए Blogger आपके लिए Best है। Reasons:
  1. Free: Blogger पर आप सिर्फ एक Custom Domain Buy करके Responsive Blog Create कर सकते हैं।
  2. Widgets: Blogger पर जितने भी Widgets  आपको मिलते हैं उन्हें Configure करना बहुत  ही आसान है।
  3. Hosting: Blogger आपको Free Hosting Provide करता है जिसके लिए आपको Hosting Purchase करने की जरुरत नहीं होती है।
  4. Responsive Template: Blogger पर आप किसी भी Responsive Template को Free में Download करके अपने Blog पर Add कर सकते हैं उसके लिए आपको Pay करने की जरुरत नहीं होती है।
  5. SEO: Blogger आपको On Page SEO और Off Page SEO करने के लिए बेहतर Facilities Provide करता है। जिससे आप Search Engine पर अपने Blog को Rank करा सकते हैं।
WordPress- WordPress का Interface थोड़ा सा Complicated है लेकिन जब आप उस पर Work करना Start करते हैं तब धीरे-धीरे चीजें आपके लिए आसान हो जाती है। जिससे आप आसानी से अपने Blog को Handel कर सकते हैं।

03:- Traffic Handling

 

 

Blogger- Blogger पर Blog Create करने पर आपको Traffic को Handel करने की कोई चिंता नहीं होती क्योंकि Blogger पर चाहे जितना Traffic आ जाए आपका Blog ना ही Hang होगा और ना ही उसके Loading Speed में कोई फर्क आएगा।

WordPress- WordPress पर Blog जल्दी Popular होते हैं और आपका Traffic भी Increase होने लगता है। लेकिन अधिक Traffic को Handel करना सस्ती Hosting के बस की बात नहीं होती है।
इसलिए Beginning के लिए आप कोई भी Hosting ले लें लेकिन जब आपका Blog Popular होने लगे तो आपको बेहतर Hosting की जरुरत होती है। जिससे आपका Blog अधिक Traffic को Handel कर सकेगा।





04:- SEO

 

 

Blogger- SEO Blogging के  लिए सबसे ज्यादा Important होता है और आप Blogger पर SEO को अच्छी तरह से कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको On Page SEO की Depth Knowledge होनी चाहिए क्योंकि Blogger पर SEO करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई Plugin या Widget नहीं मिलता जिससे आप अपना On Page SEO Status Check करके यह समझ सकें की आपके Article/Post पर SEO के Prospects से कितना और काम करना है।

WordPress- WordPress पर SEO करने के लिए Different Plugins Available है जो की आपको बता देते हैं कि आपके Page पर कितने SEO की जरुरत है और आपने अभी कितना SEO किया है जिससे आपके Blog Post की Ranking बेहतर हो सके।

05:- Search Ranking

 

 

Blogger- Blogger पर किसी Blog को Rank कराना थोड़ा सा मुश्किल है। जैसा की हमने पहले ही बताया की Blogger पर SEO करने के लिए आपको Depth Knowledge होने की जरुरत है और बिना SEO के आप अपने Blog को Rank नहीं करा सकते है।

लेकिन Blogger पर बने Blog को आसानी से Rank कराया जा सकता है क्योंकि यह Google का Product है इसलिए google इसे Priority भी अधिक देता है। ज्यादातर Event Blog Blogger पर ही Create किये जाते हैं और वह सभी Rank करते हैं और उनके Owners उन Blogs से अधिक पैसे भी कमाते है।

WordPress- Blog को Search Engine पर Rank कराने के लिए WordPress Best होता है आप आसानी से किसी भी Topic पर Blog Create करके उसे Rank करा सकते हैं और उस Blog से अपनी Online Earning कर सकते हैं।

In Conclusion Blogger Ya WordPress Kya Best Hai

हमने Blogger और WordPress दोनों Platforms को Use किया है इसलिए हम अपने Experience से आपको बताएं तो WordPress Blogging के लिए ज्यादा Best है। जहाँ Blog Create करके आप आसानी से अपने Blog पर Traffic Increase कर सकते हैं और अपनी Online Earning कर सकते हैं।

उम्मीद है कि इस Article को Read करने के बाद आप समझ गए होंगे की “Blogger Ya WordPress Kya Best Hai” और आपको क्या Use करना चाहिए।

इस Topic से Related आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं।
kk

Post Top Ad

Your Ad Spot